5 Unicorn Stories in Hindi

Unicorn Stories in Hindi – यूनिकॉर्न एक काल्पनिक जानवर है जिसका ज़िक्र सिर्फ कहानियों में किया जाता है। इस जानवर के पास पंख होते है और यह दिखने में एक घोड़े की तरह दिखता है। यूनिकॉर्न की खासियत यह है की इस जानवर के सर पर एक सिंघ होता है जो एकदम सीधा और सामने से नोकीला होता है। बच्चों को यूनिकॉर्न की कहानियाँ बहुत पसंद है। उन्हें इस तरह के जानवर पसंद है वें अपनी कल्पनाओं में इस जानवर को निहारते है। इसलिए हम आपके लिए आज लेकर आए है यूनिकॉर्न की कहानियाँ जिसे पढ़ कर बच्चे जरूर खुश होंग।

यूनिकॉर्न और सैम-Unicorn Stories in Hindi

यह कहानी है समसानु नामक देश की। यह एक ऐसा देश है जहाँ आम आदमी नहीं जा सकते। यहाँ के लोग शिकार में माहिर होते है। अगर कोई जानवर इनकी नज़रों के सामने आ जाए तो उसका बच पाना नामुमकिन है। लेकिन सिर्फ एक ऐसा जानवर है जो इनसे हमेशा से बचकर निकल जाता है। वह जानवर है ‘सेस द यूनिकॉर्न’। सेस यूनिकॉर्न अबतक का सबसे फुर्तीला जानवर है। समसानु का एक भी व्यक्ति आजतक सेस यूनिकॉर्न को हाथ तुक नहीं लगा पाया।

यूनिकॉर्न और सैम-UNICORN STORY FOR KIDS IN HINDI
यूनिकॉर्न और सैम-Unicorn Stories in Hindi

समसानु के कबीले के सरदार की नज़र हमेशा उस यूनिकॉर्न पर होती थी। वह हमेशा उसे पकड़ने के बारें में सोचता और यूनिकॉर्न को पकड़ने के लिए तरह तरह के जाल बनाता। लेकिन उसके सारें जाल नाकामियाब हो जाते। कबीले का सरदार उस यूनिकॉर्न को पकड़ने के लिए इतना प्रयत्न करता जितना आजतक किसी ने नहीं किया।

एक दिन आसमान से उड़ता हुआ सुनेहरा सफ़ेद यूनिकॉर्न नीचे की ओर आया। समसानु के लोगो की नज़र उस यूनिकॉर्न पर पड़ी और वे सारे उसे पकड़ने के लिए तैयार हो उठे। यह खबर कबीले के सरदार के पास पहुंची। खबर सुनते ही कबीले का सरदार उठ खड़ा हुआ और उसने कसम खाई की वो आज उस सेस यूनिकॉर्न को पकड़ कर ही रहेगा। उसने अपने लोगो को आदेश दिया, ” सबतैयार हो जाओ निकम्मो आज हमें किसी भी हाल में उस यूनिकॉर्न को पकड़ना है।”

सारे लोग उठ खड़े हुए और चिल्लाने लगे, ”हु हु आज हम उसे सबक सिखाएंगे हु हु ये।’

‘लोगो ने चुपके से उस यूनिकॉर्न का पीछा किया। उन्होंने देखा की वह यूनिकॉर्न बड़े आराम से नदी का पानी पि रहा था। कबीले के सरदार ने इशारे में सबसे कहा की अभी कोई हमला नहीं करेगा।

इस बार कबीले के सरदार ने दिमाग से काम करने का सोचा और उसने निर्णय लिया की वह अच्छा मौका देखकर ही उस यूनिकॉर्न पर हमला करेगा।

अब वह सेस यूनिकॉर्न पानी पीकर मज़े से घास खाने लगा। घास खाने के बाद वह यूनिकॉर्न ज़मीं पर लेट गया और फिर थोड़ी देर बाद वह सो गया। कबीले का सरदार समझ गया की यही मौका है उसे पकड़ने का। सरदार ने इशारे में यूनिकॉर्न को पकड़ने का आदेश दिया। और सबने मिलकर एक साथ यूनिकॉर्न पर रस्सी से हमला किया। एक ने उसके पीछे के पैर में रस्सी डाली, दूसरे ने सामने के पैर में रस्सी डाली और एक ने उसके गर्दन में रस्सी डाली। फिर इसके बाद सब मिलकर उस रस्सी को पकड़कर ज़ोर लगाने लगे।

इस बीच यूनिकॉर्न की नींद खुली। नींद खुलने के बाद वह खुदको ऐसी हालत में देख घबरा गया और मदद के लिए चिल्लाने लगा लेकिन उसकी मदद को कोई सामने नहीं आया।

लोग उसे पिंजरे में कैद करने लगे और यूनिकॉर्न चिल्लाता रहा। लोंगो ने यूनिकॉर्न को आने कबीले की ओर ले गए और उसे एक किले के अंदर रख दिया। कबीले के सरदार ने खुस होकर जशन का आदेश दिया। लोग जशन की तैयारी करने लगे और शाम होते ही जशन का आरभ हुआ। जशन में कबीले के सारे लोग आए हुए थे। कबीले के सरदार ने अपनी जीत के प्रदर्शन के लिए यूनिकॉर्न को सबके सामने पिंजरे में प्रदर्शित किया।

सबने यूनिकॉर्न को बड़ी बारीकी से देखा। लोगो ने कभी यूनिकॉर्न को इतने नज़दीक से नहीं देखा था। लोग मज़े से जशन का आनंद ले रहे थे की तभी अचानक कबीले में आग लगने की खबर सुनाई दी।

आग की खबर सुनकर लोंगो में हड़कंप मच गया। सबने जैसे तैसे आग को कम करने की कोशिश की लेकिन आग फैलकर विराट रूप ले चूका था। चाहते हुए भी लोग आग को कम नहीं कर पा रहे थे।

आग फैलने लगा था और धीरे-धीरे आग किले की ओर बढ़ने लगा। यूनिकॉर्न को इस बात का आभास हो चूका था कि आस-पास लोग मुसीबत में है। यूनिकॉर्न ने फिरसे ज़ोरो से चिल्लाना शुरू किया। यूनिकॉर्न बार बार चिल्लाता रहा लेकिन इस बार उसकी मदद के लिए एक लड़का सामने आया। उस लड़के का नाम सैम था।

सैम ने देखा कि यूनिकॉर्न तकलीफ में है। सैम ने यूनिकॉर्न कि मदद करने का सोचा। सैम मदद के लिए आगे आया औऱ यूनिकॉर्न के पिंजरे कि ओर गया। पिंजरे के नज़दीक पहुंचते ही उसने यूनिकॉर्न से कहा, “तुम चिंता मूत करो मैं हु ना। मैं तुम्हें यहाँ से बाहर निकलूंगा”

यह कहकर सैम ने सारा ज़ोर लगाया लेकिन उससे पिंजरा नहीं खुल रहा था। आग धीरे-धीरे नज़दीक पहुंचने लगा था औऱ सैम पर खतरा बढ़ने लगा था। सैम ने सारा ज़ोर लगाया औऱ पिंजरा खुल गया। पिंजरा खुलते ही यूनिकॉर्न बाहर आ गया। यूनिकॉर्न ने सैम को अपनी पीठ पर बैठाया औऱ वह से उड़ चला। अब यूनिकॉर्न औऱ सैम दोनों ही सुरक्षित थे।

सैम ने नीचे कि ओर देखा ऊपर से दृश्य औऱ भी भयानक यह पूरा कबीला जलता हुआ नज़र आ रहा था। लोगो कि चीख सुनाई दे रही थी। सैम ने यूनिकॉर्न से पूछ, “क्या तुम हमारी मदद नहीं कर सकते ? उन सबको पदाद कि ज़रूरत है कृपया करके उन्हें बचाओ। “

सैम कि बात यूनिकॉर्न से सुनी औऱ फिर यूनिकॉर्न ने आवाज़ किया औऱ वापस नीचे कि ओर मुड़ चला। आग के पास पहुंचते ही यूनिकॉर्न ने मुँह खोला औऱ वहाँ से उसने बर्फीली हवा निकली औऱ आग बुझने लगा। धीरे-धीरे उसने साड़ी आग बुझा दी। यह देख लोग खुश हुए औऱ ख़ुशी से चिल्लाने लगे उन्होंने यूनिकॉर्न को शुक्रिया कहा औऱ सैम को प्रोत्साहित करने लगे। सब ‘सैम सैम सैम’ छिलने लगे।

सैम अब एक लौता ऐसा लड़का था जिसने यूनिकॉर्न कि सवारी कि थी। आग बुझते ही यूनिकॉर्न कबीले से दूर चला गया। उसकी पीठ पर सैम सवार था। उड़ते-उड़ते वें एक जंगल में जा पहुंचे। यूनिकॉर्न वहाँ उतरा औऱ सैम को अपने सर से सवारने लगा औऱ सैम भी अपने हाथ से उसके गले को सहलाने लगा। दोनों के बीच अच्छी दोस्ती हो चुकी थी।

अब यूनिकॉर्न साम से दूर गया। सैम समझ चूका था कि अब वह जाने वाला है। सैम ने यूनिकॉर्न से पूछा, “क्या तुम वापस आओगे?”

यूनिकॉर्न ने सैम कि ओर देख औऱ फिर वहाँ से उड़ चला।

सैम अब घर लौट चूका था। कबीले में पहुंचकर सबसे पहले उसने अपना घर वापस से बनाय। लोग सैम के पास आते औऱ उससे पूछते कि यूनिकॉर्न कैसे था ? उसकी सवारी करने में कितना मज़ा आया ? औऱ भी तरह-तरह के सवाल लोग सैम से पूछा करते।

सैम समय-समय पर जंगल के उसी जगह पर जाता औऱ यूनिकॉर्न के आने का इंतज़ार करता। ऐसा उसने कई बार किया लेकिन यूनिकॉर्न वहाँ नहीं आया। लेकिन फिरभी वह वहाँ जाता औऱ उसका इंतज़ार करता इस उम्मीद में कि वह एक दिन उससे मिलने आएगा।

Magical Horse in Hindi – Unicorn Stories in Hindi

Unicorn Stories in Hindi

My Little Pony in Hindi – Unicorn Stories in Hindi

Unicorn Stories in Hindi

World of Clouds in Hindi – Unicorn Stories in Hindi

Unicorn Stories in Hindi

Magical Unicorn and Little Panda – Unicorn Stories in Hindi

Unicorn Stories in Hindi

Truth of Unicorn in Hindi – Unicorn Stories in Hindi

Unicorn Stories in Hindi

अगर आपको “Unicorn Story For Kids in Hindi” अच्छा लगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें औऱ अपना अनुभव कमेंट के माध्यम से हमें बताए।

READ MORE STORIES FOR KIDS IN ENGLISH

Detective Stories For Kids

Lily And The God – Story For Kids’ Bedtime

The Little King – Story For Kids’ Bedtime

Story For Kids’ Bedtime Aladdin And His Magic Lamp Story

Dojo And The 7 Wonders – Story For Kids’ Bedtime

Princess Stories For Kids

Cat Bedtime Story For Kids

Bedtime Stories For Kids With Moral

Bedtime Detective Stories For Kids

STORIES IN HINDI

Detective Stories for kids in Hindi

10+ Short Story For Kids In Hindi – Bacchon Ki Kahaniyan

ड़ोजो और 7 अजुबें – Story For Kids In Hindi

अलादीन का जादुई चिराग-Story For Kids In Hindi

लिली और भगवान-Story For Kids In Hindi

छोटा राजा -Story For Kids In Hindi

Dinosaur Stories in Hindi.

New Bedtime Stories Of Princess In Hindi

Cats Story For Kids in Hindi

2 thoughts on “5 Unicorn Stories in Hindi”

Leave a Comment