What Type of Story Kids Like Most in Hindi

What Type of Story Kids Like Most in Hindi – बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है? – कहानियाँ एक अच्छा माध्यम है बच्चों से जुड़ने के लिए। बच्चों को कहानियाँ पसंद है औऱ कहानियाँ सुनकर बच्चें खुश होते है। कहानियाँ सुनना बच्चों के व्यक्तित्व के लिए भी बहुत ज़रूरी है क्योकि इसके माध्यम से हम बच्चों में अच्छे विचार उत्पन्न कर सकते है , इसके माध्यम से हम बच्चों कि भाषा, कल्पना शक्ति, आदि बढ़ा सकते है। लेकिन अब सवाल यह है कि बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है? अगर हम इस सवाल का जवाब ढूँढना चाहे तो इसका जवाब बहुत ही सरल है औऱ वह यह है कि हर एक बच्चों कि रूचि अलग होती है। हमें उनकी रूचि के अनुसार ही कहानियाँ चुन्नी चाहिए।

What Type of Story Kids Like Most in Hindi - बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है?
What Type of Story Kids Like Most in Hindi – बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है?

लेकिन यहाँ हम ऐसे कुछ कहानियों के विषयों पर ध्यान देंगे जिसे इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा खोजी जाती है, किन विषयों कि कहानियों कि किताबें सबसे ज़्यादा खोजी जाती है ? औऱ किस तरह के विषयों कि फिल्में बच्चें ज़्यादा देखते है ? इन सब बातों को ध्यान में रख कर हम इन निष्कर्ष पर पहुंच सकते है कि बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है। ऐसा हम इसलिए करेंगे क्योकि अगर किसी एक विषय कि कहानियाँ लोग ज़्यादा खोजते है तो इसका सीधा मतलब यह है कि उस तरह कि कहानियाँ लोग ज़्यादा पसंद करते है। तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ विषयों कि कहानियाँ।

1 मोरल स्टोरीज – What Type of Story Kids Like Most in Hindi

यह बात हम अच्छे से जानते है कि हम जैसा देखते है और सुनते है वैसा हम सोचने लगते है। हमारे सोच और विचार ही हमारे व्यवहार में झलक्ते है। अगर हम अच्छी बातें सुनेंगे और अच्छी चीज़े देखेंगे तो हमारे विचारों में परिवर्तन आएगा और हम अच्छे इंसान बनेंगे। अच्छे विचारों वाली कहानियाँ बच्चों कि सुनना बहुत ज़रूरी है इससे उनके विचारों में वृद्धि होती है औऱ उनके मोरल वैल्यूज बढ़ते है। इस तरह कि कहानियाँ इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा खोजी जाती है। अगर हम आकड़ो कि बात करें तो ऐसी कहानियाँ लगभग 1 लाख से 3 लाख हर महीने खोजी जाती है जोकि बाकि सभी तरह कि कहानियों से बहुत ज़्यादा है।
कहाँ से पढ़े मोरल स्टोरीज ?

इंटरनेट पर बहुत सारि वेबसाइट है जहाँ आप इस तरह कि कहानियाँ पढ़ सकते है। अगर आप मोरल स्टोरी पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें – Short moral stories for kids

What Type of Story Kids Like Most in Hindi - बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है?
What Type of Story Kids Like Most in Hindi – बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है?

2 एडवेंचर स्टोरी – बच्चों को किस तरह की कहानियाँ पसंद है

बच्चों के इंटरेस्ट को ध्यान में रख कर लेखक औऱ फिल्म निर्माता हर साल एडवेंचर फिल्में औऱ एडवेंचर से भरी किताबें लिखते है। इसके पीछे कि वजह यह है कि इस तरह कि कहानियाँ बड़े तो पसंद करते ही है इसी के साथ-साथ बच्चें इसे ज़्यादा पसंद करते है। इसलिए मार्वल, डिज्नी औऱ DC जैसे फिल्म निर्माताओं के दर्शको बच्चें सबसे ज़्यादा है। औऱ डिज्नी तो ज़्यादातर बच्चों के लिए ही फिल्म बनाता है। इससे यह साबित होता है कि बच्चें एडवेंचर स्टोरी ज़्यादा पसंद करते है। औऱ इसे इंटरनेट पर हर महीने लगभग 50 हज़ार से 60 हज़ार बार खोजा जाता है जोकि एक बड़ा नंबर है।

सिर्फ फिल्म निर्माता ही नहीं लेखक भी इस विषय पर कहानियाँ लिखते है औऱ इस तरह कि किताबें बेस्ट सेलर्स होती है जिनमे से कुछ इस प्रकार है –

Harry Potter Book Series
The Hunger Games (Hunger Games Trilogy, Book… …
Island of the Blue Dolphins. …
How to Catch a Dinosaur. …
The Bad Guys in the Dawn of the Underlord (The… …
The Hunger Games (Book 1) …
There is a Bird on Your Head! …
Marvel Spider-Man Look and Find Activity Book

3 मैजिकल औऱ फैंटसी स्टोरी

मैजिकल औऱ फैंटसी स्टोरी ऐसी होती है जिसमे जादू होता है औऱ यह काल्पनिक भी होता है। ऐसी कहानियाँ बच्चों कि कल्पना शक्ति को बढ़ता है औऱ उनके दुनियाँ को देखने के नज़रिये को बदलता है। इस तरह कि कहानियाँ हम कार्टून में ज़्यादा देखते है। इस तरह कि कहानियों का आनंद बड़े भी उठाते है।

इस तरह के कहानियों कि खास बात यह है कि बच्चें कहानी के मुख्य किरदार को खुद जीते है औऱ अपनी कल्पनाओं में उसे निहारते है। इसलिए इस तरह कि कहानियाँ बच्चों के लिए ज़रूरी भी है। इस तरह कि कहानियों में परियो कि कहानी, यूनिकॉर्न कि कहानी, ड्रैगन कि कहानी, मैजिकल स्टोरी, हैरी पॉटर जैसी कहानियाँ शामिल है। ऐसी कहानियाँ इंटरनेट पर मौजूद है जिसे आप चाहे तो मजे से पढ़ सकते है।

कुछ पॉपुलर मैजिकल औऱ फैंटसी स्टोरी बच्चों के लिए

  1. Charlie and The Chocolate Factory (Author: Roald Dahl)
  2. If You Give a Mouse A Cookie (Author: Laura Numeroff)
  3. The Polar Express (Author: Chris Van Allsburg)
  4. Winnie the Pooh (Author: A.A. Milne)
  5. Dragon Slippers (Author: Jessica Day George)
  6. Harry Potter and the Sorcerer’s Stone (Author: J.K. Rowling)
  7. The Hobbit (Author: J.R.R Tolkien)
  8. James and The Giant Peach (Author: Roald Dahl)
  9. The Magic Treehouse (Author: Mary Pope Osbourne)
  10. The Neverending Story (Author: Michael Ende)

4 जानवरो से जुडी कहानियाँ

हम घरो में तरह-तरह के जानवर पालते है ऐसा इसलिए है क्योकि हम उनसे प्यार करते है औऱ बहुत पसंद करते है। लोगो को जानवरो के साथ खेलने में उनके साथ तरह-तरह कि चीज़े करने में बड़ा मज़ा आता है। जानवर हमारे अच्छे मित्र होते है। इसीलिए बड़े औऱ बच्चें जानवरो से जुडी कहानियाँ खूब पसंद करते है। घरों में कुत्ते औऱ बिल्लियाँ सबसे ज़्यादा पाले जाते औऱ जिस कहानी में ये जानवर होते है उसे बच्चें बड़े मज़े से सुनते है। अगर आपके घर में भी कोई पालतू जानवर है तो उससे जुडी कहानी आप अपने बच्चें को ज़रुरुर सुनाए ऐसी कहानी बच्चें जरूर पसंद करेंगे।

What Type of Story Kids Like Most in Hindi - बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है?
What Type of Story Kids Like Most in Hindi – बच्चों को किस तरह कि कहानियाँ पसंद है?

जानवरो से जुडी कुछ पॉपुलर कहानियाँ

1 Winnie the Pooh
2 The Jungle Book
3 If You Give a Mouse A Cookie
4 The Three Little Pigs
5 The Fox and The Grapes

5 प्रिंस औऱ प्रिंसेस कि कहानी

बच्चें खुदको कभी-कभी अपनी कल्पनाओं में प्रिंस औऱ प्रिंसेस कि तरह समझते है। औऱ उस तरह से बनने कि भी कोशिश करते है। आपने यह देखा भी होगा कि बच्चें कभी लकड़ी कि तलवार लेकर एक राजा बनने कि एक्टिंग करते है। इसके अलावा औऱ भी तरह-तरह कि चीज़े करते रहते है। इसलिए बच्चें को प्रिंस औऱ प्रिंसेस कि कहानियाँ पसंद आती है।

कुछ प्रसिद्ध प्रिंस औऱ प्रिंसेस कि कहानियाँ

1 Cinderella
2 Frozen
3 Maleficent
4 The Little Prince
5 Snow White
6 Aladdin and The Magic Lamp

1 thought on “What Type of Story Kids Like Most in Hindi”

Leave a Comment