6 Cat Stories in Hindi

Cat Stories in Hindi – बच्चों को जानवर बहुत अच्छे लगते हैं। कुछ को बिल्ली ज्यादा पसन्द है तो किसीको अन्य जानवर। लेकिन हम यहाँ सिर्फ बिल्लियों से जुड़ी कहानियाँ लाए है। जिसे पढ़कर बच्चें इसका आनंद ले सकतें है।

केट्सी दि कैट मेऑव मेऑव Cat Stories in Hindi

केट्सी बहुत ही प्यारी बिल्ली है। सब उसे बहुत पसंद करते है। वह जगह-जगह घूमती और मेऑव कहकर सबको प्यार करती। केट्सी को दुध पीना बहुत पसंद था। वह दुध से बहुत सारी चीज़े बनती जैसे – आइसक्रीम, चीज़, पनीर और मलाई आदि बनाती। दुध देखते ही उसके मुह में पानी आ जाता है।

रोज मिल्की गाय आकर केट्सी को दुध देकर जाती। लेकिन एक दिन अचानक गाय नहीं आई और केट्सी को दुध नहीं मिला। ऐसे में वह बहुत उदास हुई लेकिन फिर उसने सोचा की क्यों ना मिल्की गाय के घर जाकर दुध ला लिया जाए मेऑव मेऑव मेऑव।

अब केट्सी ने अपने गले में रुमाल बांधी, सर पर टोपी लगाई और चस्मा पहन हाथ में गाड़ी की चाबी लेकर निकल पड़ी। केट्सी के हाथ में प्यारी सी बॉटल भी थी जिसमे एक बिल्ली की तस्वीर थी और उसमें लिखा था ‘केट्सी दि कैट मेऑव मेऑव’।

चलते-चलते उसने सोचा की आखिर उसे जाना कहाँ है? केट्सी को तो यह नहीं पता था की मिल्की गाए का घर कहा है? उसने सोचा, “आखिर ऐसा कौन है जिसे मिल्की के घर का रास्ता पता हो?”

केट्सी को याद आया की शहर में एक ज्ञानी उल्लु रहता है जो सब जानता है। अब केट्सी सबसे पहले ज्ञानी उल्लु के घर जायेगी।

केट्सी ने गाड़ी घुमाया और ज्ञानी उल्लु के घर की ओर चल पड़ी। उल्लु के घर पहुचने के बाद वह ज़ोर-ज़ोर से कार की होर्न को बजाने लगी, ‘पी पी पू पू’।

अन्दर से उल्लु बाहर आया ओर बोला, “कौन है इतना होर्न बजा रहा है।”

केट्सी बोली, “ये मैं हूँ, केट्सी आपकी प्यारी बिल्ली मेऑव मेऑव।”

“ओ मेरी प्यारी केट्सी बड़े दिनों के बाद यहाँ आना हुआ। बताओं क्या बात है?” ज्ञानी उल्लु ने कहा।

केट्सी पूछती है, “मुझे मिल्की गाय के घर का रास्ता नहीं पता। क्या आप मुझे रास्ता बता सकते है?”

उल्लु बोला, “अरे वाह! तुम मिल्की के घर जा रहे हो। हो हो हो बहुत अच्छा मुझे मिल्की को कुछ सामान देना है।”

फिर उल्लु ने पुछा, “क्या तुम ये सामान मिल्की तक पहुचा दोगी?”

केट्सी ने कहा, “हाँ जरूर पहुचा दूंगी आप सारा सामान गाड़ी के पीछे रख दो।”

सामान लेने के बाद उल्लु ने केट्सी को रास्ता बताया। फिर केट्सी अपनी गाड़ी तो चालू कर मिल्की के घर की ओर चल पड़ी।

केट्सी रास्ते में गाना गाती, “मैं मिल्की के पास जाऊंगी ढ़ेर सारें दुध लाउंगी। मैं मिल्की के पास जाऊंगी ढ़ेर सारें दुध लाउंगी। मेऑव मेऑव मेऑव। मेऑव मेऑव मेऑव।”

गाना गाते हुए केट्सी चलते गए। रास्ते में बहुत सारें लोग मिल्की के घर जा रहे थे। केट्सी अब मिल्की के घर पहुची। वहाँ उसने देखा की मिल्की बिस्तर पर थी और बहुत से लोग उसके पास खड़े थे।

केट्सी ने देखा की मिल्की एक नए बच्चे को जन्म देने वाली है। सबने नए बच्चे का इन्तज़ार किया फिर कुछ देर बाद मिल्की ने बच्चे को जन्म दिया। बच्चे को देख सब बहुत खुश थे।

केट्सी बच्चे को देख खुश हुई ओर उसने बच्चे को अपनी प्यारी बॉटल दि। आज केट्सी दुध नहीं ली उसने दुध बच्चे के लिए छोड़ दिया। अब वह जल्दी-जल्दी दुध पीकर बड़ा हो जाएगा।

दो बिल्ली और एक बंदर की कहानी – Cat Stories in Hindi

दो बिल्ली और एक बंदर की कहानी

दो बिल्ली और एक बंदर की कहानी। यह कहानी काली बिल्ली और लाल बिल्ली है। दोनों आपस में अच्छे मित्र थे। दोनों खाने की खोज में एक साथ निकला करते। मिलकर मछलियाँ खाया करते और बाट कर खातें।

एक दिन दोनों को एक रोटी मिला फिर दोनों ने फैसला किया की इसे हम आपस में बराबर बाँटकर खाएंगे। बिल्लियों ने रोटी के दो टुकडे किए और आपस में बाँट लिया। ऐसे में काली बिल्ली ने लाल बिल्ली से कहा, “देखों मेरे रोटी का टुकड़ा छोटा है और तुम्हारा टुकड़ा बड़ा है।”

लाल बिल्ली ने कहा, “नहीं नहीं मेरी रोटी तो तुम्हारे रोटी से छोटी है मुझे और रोटी मिलनी चाहिए।” रोटी के टुकडे को लेकर दोनों में बहस हो गए। उनके बीच यह बहस देर तक चली। ऐसे में दोनो ने निर्णय लिया की अब हम किसी और के पास जाकर सही फैसला करेंगे।

दोनों काली बिल्ली और लाल बिल्ली बंदर के पास गए और कहा, “बंदर महासय आप बताईये की किसके पास रोटी का बडा टुकड़ा है?” बंदर ने अपना तराज़ू बाहर निकाला और कहा, “तुम दोनों चिंता मत करो मैं अब दोनों के साथ सही न्याय करूँगा।”

बंदर ने तराज़ू के दोनों हिस्से में एक-एक रोटी का टुकड़ा रखा। बंदर ने देखा की एक टुकड़ा भारी होने के कारण वह नीचे आ गया। इसको देख बंदर ने कहा, “अरे इसका तो एक टुकड़ा भारी है। इसके बराबर करना होगा।”

यह कहकर बंदर रोटी का छोटा टुकड़ा तोडकर खा गया। अब तराज़ू का दुसरा हिस्सा भारी हो गया जिससे वह हिस्सा नीचे आ गया। बंदर ने कहा, “अरे इसका तो एक टुकड़ा भारी है। इसके बराबर करना होगा।”

यह कहकर बंदर फिरसे रोटी का छोटा टुकड़ा तोडकर खा गया। ऐसा करते-करते बंदर पूरी रोटी खा गया।दोनों बिल्लियों को समझ आ गया की बंदर उन्हें बेवकुफ बना रहा है।

बिल्लियों ने कहा, “हम तुम्हारे पास न्याय के लिए आए थे ओर तुमने ही हमें बेवकुफ बनाया।” यह कहकर दोनों बिल्लियाँ चले गए। अब दोनों को समझ आ गया की लालच करने से अन्त में कुछ हाथ नहीं आता। दो बिल्ली और एक बंदर की कहानी

किटी और बजती घंटी – Cute cat story for kids

एक छोटे से शहर में लोगों के घर छुपके-छुपके एक बिल्ली आया करती उसका नाम लोगों ने किटी रखा था। किटी सबके घर आती और कभी दुध पी जाती तो कभी घर का खाना खा लेती। लोग धीरे-धीरे इस बात को लेकर चिंतित होने लगे।

लोगो ने किटी को पकड़ने का सोचा। इसके लिए उन्होनें किटी के लिए एक जाल बिछाया। रात को किटी अपने खाने की तलाश में बाहर निकली लेकिन वह उस जाल में फस गई। जाल में फसने के बाद उसे कई दिनों तक कैद में रखा गया।

किटी प्यार से चिल्लाती, “मेऑव मेऑव मेऑव मेऑव” किटी को परेशान देख लिली नाम की एक लड़की ने उसे पालने का सोचा। लिली किटी को अपने घर लेकर आ गई और उसके गले में बजती हुई घंटी लगा दि।

अब किटी जहा कही भी जाती उसका घंटी आवाज़ करता, “टी टि टिंग टिंग टिंग”।

लिली रोज़ किटी को अच्छा-अच्छा खाना देती पीने को दुध देती। लेकिन किटी को दूसरों के घर जाकर चोरी छुपे खाना खाने में मज़ा आता था।किटी वापस रात को निकलकर दूसरों के घर जाती। लेकिन अब उसे कुछ भी नहीं मिलता। उसकी बजती हुई घंटी की आवाज़ सुन लोग खाना को छुपा लेते। किटी जितना भी कोशिश करें उसे कुछ नही मिलता।

ऐसे में किटी ने अपने दोस्त चूहे की सहायता ली। चूहे ने किटी की घंटी दाँत से कुतर कर काट दिया। अब किटी फिर से आज़ाद थी। लोगो अब नहीं जान पाते की किटी कब आती है और कब जाती है। किटी पहले से ज्यादा होशियार हो चुकी है।

चालाक बिल्ली की कहानी

काली बिल्ली और सफेद बिल्ली की कहानी

मुर्गी के अंडे और नटखट बिल्ली की कहानी

READ MORE STORIES For kids IN ENGLISH

Detective Stories Fot Kids

Lily And The God – Story For Kids’ Bedtime

The Little King – Story For Kids’ Bedtime

Story For Kids’ Bedtime Aladdin And His Magic Lamp Story

Dojo And The 7 Wonders – Story For Kids’ Bedtime

New Bedtime Stories Of Princess In Hindi

STORIES IN HINDI

Detective Stories for kids in Hindi

10+ Short Story For Kids In Hindi – Bacchon Ki Kahaniyan

ड़ोजो और 7 अजुबें – Story For Kids In Hindi

अलादीन का जादुई चिराग-Story For Kids In Hindi

लिली और भगवान-Story For Kids In Hindi

छोटा राजा -Story For Kids In Hindi

Dinosaur Stories in Hindi.

2 thoughts on “6 Cat Stories in Hindi”

Leave a Comment