New Bedtime Stories of Princess in Hindi

New Bedtime Stories of Princess in Hindi – यहां हम पढ़ेंगे दो मजेदार बच्चों की कहानियां ।जिनमें हमने प्रिंसेस के बारे में बताया हुआ है और उसकी कहानी भी आप बताई गई है।

माउंटेन Princess-New Bedtime Stories of Princess in Hindi

New Bedtime Stories of Princess in Hindi
Mountain Princess-New Bedtime Stories of Princess in Hindi

एक समय की बात है। दुनियाँ के सबसे सुन्दर गाँव जिसका नाम रंगा था, के नज़दीक एक बहुत ही सुन्दर पहाड़ था। वह पहाड़ उस गाँव की सुन्दरता को दोगुना कर देता था। लोग दूर-दूर से उस गाँव में आते। उस गाँव का मौसम हमेशा सुहाना रहता था। वहाँ के मौसम मे हमेशा संतुलन बन रहता, ना कभी ज्यादा बारिश होती, ना कभी ज्यादा गर्म होता और ना हि ज्यादा सर्द होती। ऐसा मौसम का संतुलन दुनियाँ के किसी भी कोने में नहीं हुआ।

ऐसा कहा जाता है की उस गाँव का संतुलन बनाने मे उस पहाड़ का हाथ था। ऐसा कहते है की उन पहाड़ो में एक PRINCESS रहती है जो आस-पास के मौसम को काबू करती है। लोग ऐसा भी कहते है की उस PRINCESS जैसी सुन्दर कोई नहीं। लोग उन्हें जादुगर PRINCESS भी कहते थे। लेकिन, यह सब बातें लोगो ने सुनी थी असल में उन्हें आजतक कोई देखा नहीं था।

माउंटेन  PRINCESS-NEW BEDTIME STORIES OF PRINCESS IN HINDI
माउंटेन PRINCESS-NEW BEDTIME STORIES OF PRINCESS IN HINDI

सब आपस में खुश थे। लेकिन अचानक एक दिन खुब गर्मी पड़ी। गर्मी इतनी भयानक थी की लोग परेशान हो गए थे। ऐसी गर्मी आजतक कभी भी नहीं हुई थी। गर्मी के बढ़ने से अचानक नदी में बाड़ आ गया। बाड़ की वजह से आस-पास के लोगो का घर उजड़ गया। ऐसा पहाड़ो में जमी हुई बर्फ के पिघलने से हुआ था। कुछ दीनों बाद वहाँ खुब बारिश भी हुई।

गाँव के लोग बहुत परेशान हो गए। लोगो को समझ नहीं आ रही था की, हो क्या रहा है? कुछ लोगो नए कहा की यह राजकुमारी का श्राप है। और कुछ ने इसे मानने से इनकार कर दिया।

लेकिन गाँव का एक नौजवान लड़का जिसका नाम अलारिस था उसने चुपके से निर्णय लिया की वह अकेले उन पहाड़ो मे जाएगा। अलारिस रात के अंधेरे का इन्तज़ार करता है और रात होते ही गाँव से निकलकर पहाड़ की ओर जाता है।

माउंटेन PRINCESS-NEW BEDTIME STORIES OF PRINCESS IN HINDI

रास्ते मे उसे बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। अलारिस सारी चुनौतियों का सामना करके पहाड़ के बीच में पहुच जाता है। लेकिन उसकी परेशानी अभी खतम नहीं हुई थी। अचानक पीछे से उसपर एक भालू हमला करता है। उस हाले से अलारिस बच जाता है लेकिन वह मुह के बल गिर जाता है। ऐसे में उसका उठ पाना मुस्किल होता है। भालू धीरे-धीरे उसकी ओर आगे बढ़ता है। भालू अब अलारिस के नज़दीक पहुचता है ओर हमला करने को तैयार होता है। भालू हमला करने के लिए पंजा उठता है की तभी अचानक बहुत सारी मधुमक्खियाँ उस भालू पर हमला करती है जिससे भालू वहाँ से भाग जाता है।

अलारिस की मदद के लिए एक सुन्दर सा हाथ उसके सामने आता है। फिर वह नज़र उठा के देखता है। वह अपने सामने एक सुन्दर PRINCESS को देखता है। PRINCESS दिखने मे इतनी सुन्दर थी की अलारिस उन्हें देखते ही रहता है।

PRINCESS अलारिस से बोलती है, “क्या तुम ठीक हो?”

अलारिस बोला, “जी हाँ, मैं बिलकुल ठीक हूँ।”

उसने फिर पुछा, “क्या आपने मेरी जान बचाई? और आप कौन है?”

उन्होंने कहा, “हा तुम्हें मैने बचाया और मैं पहाड़ो की PRINCESS हूँ।”

यह सुनकर अलारिस उन्हें अपने गाँव की सारी परेशानियों को बताता हैं ओर कहता है, “क्या आप हमारी मदद नही कर सकती? मैने सुना है कि आप यहाँ के हर एक चीज़ को काबू करती हैं।”

PRINCESS बोली, “हाँ, मैं कर सकती थी लेकिन अब मैं वह नहीं कर सकती।”

ऐसे में अलारिस परेशान होकर PRINCESS की ओर देखा ओर बोला, “आप ऐसा क्यो नहीं कर सकती? नीचे गाँव में सब परेशान है। कभी वहाँ गर्मी होती हैं, तो कभी सर्दी और बाढ़ से लोंगो के घर उजड़ गए है।”

PRINCESS बोली, “मैं ऐसा इसलिये नहीं कर सकती क्योंकि मैं आजकल उदास रहती हूँ। देखो यहाँ मेरे साथ कोई भी नहीं है।”

PRINCESS ने बताया, “एक दिन मैं नीचे गाँव में गई थी। वहाँ मैने लोंगो को आपस मे मज़े करते देखा। वे सब कितने खुस थे यहाँ देखो, यहाँ ऐसा कोई भी नही जिसके साथ मैं खेल सकूँ और मज़े कर सकूँ।”

ऐसे में अलारिस बोला, “बस इतनी सी बात है। आप हमारे साथ रह सकती है और मैं आपे साथ रहूँगा। आपको हमेशा खुश करूँगा।”

यह कहकर अलारिस को खुस करने लगा। वह तरह-तरह की करतब करके दिखाता और मज़ेदार चुटकुले भी सुनाया। ऐसे में PRINCESS खुब हसने लगी। PRINCESS अलारिस के इन सब हरकतों से बहुत खुस हुई।

नीचे गाँव में लोगों ने देखा की मौसम में सुधार आ रहा था और सबकुछ पहलें जैसा हो रहा था। अब PRINCESS खुश थी।

अलारिस ने कहा, “आइये आप मेरे साथ नीचे गाँव में रह सकती है। हम सब आपको खुश रखेंगे।”

PRINCESS बोली, “मैं नहीं आ सकती मेरी जगह यहाँ है। मैं इस जगह को छोडकर नहीं जा सकती।”

अलारिस बोला, “ठीक है, कोई बात नहीं आप नहीं आ सकती तो मैं आऊंगा आपसे मिलने। और कभी-कभी आप आ जाना हमसे मिलने।”

अलारिस की यह बात सुनकर PRINCESS बेहद खुस हुई।

अब गाँव में सब पहले जैसा है। लोग फिरसे खुस रहनें लगे है।

अब अलारिस पहाड़ो में जाकर PRINCESS से मिलता ओर कभी-कभी PRINCESS अलारिस से मिलने गाँव आया करती।

प्रिंसिया – राजकुमारी की कहानी

प्रिंसिया - राजकुमारी की कहानी
प्रिंसिया – राजकुमारी की कहानी

सालों पहले मेगमीन नाम का एक देश था। उस देश का राजा बहुत ही क्रूर हुआ करता था। वह इतना क्रुर था कि उसके देश की जनता उसे बहुत ही भयभीत रहती थी। लेकिन उस राजा की एक PRINCESS यानी की एक बेटी भी थी जिसका नाम प्रिंसिया था। प्रिंसिया बहुत ही बदमाश लड़की थी लेकिन सब उन्हें खुब पसंद किया करते।

प्रिंसिया की शरारत दिन प्रतिदिन बढ़ने लगी थी। जिसकी वजह से राजा गुस्से में आकर प्रिंसिया को उसी के कमरे में कैद कर दिया। प्रिंसी या अपने कमरे से बाहर नहीं जा सकती थी। उसे कमरे के सामने हमेशा पहरेदार खड़े रहते थे। अब ऐसे में प्रिंसिया सोचने लगी कि आखिर कैसे इस कमरे के बाहर जाया जाए। प्रिंसिया को एक तरकीब सूझी सबसे पहले राजकुमारी ने अपना भेस बदला और कमरे के अंदर पड़े सारी चादर और पर्दे निकालकर उसे एक दूसरे से बांधकर खिड़की से बाहर फेंक दि और उसके सहारे नीचे उतरकर महल के बाहर आ गई।

महल के बाहर प्रिंसिया को कोई नहीं जानता था इस वजह से वह वहां आराम से घूम सकती थी। आसपास के लोगों को मजे से देख सकती थी। सबसे पहले उसने कुछ बच्चों के साथ खेलने का सोचा। फिर राजकुमारी उनके साथ बड़े मजे से खेलने लगी। सबके साथ खेलने के बाद राजकुमारी शहर के और भी अन्दर जाने लगी। शहर के अंदर उन्होंने देखा कि लोग बहुत ही करीब थे और उनके पास ना तो अच्छे घर थे और ना ही ठीक से खाने के लिए खाना।

ऐसे में अचानक से प्रिंसिया के सामने एक बूढ़ा आदमी आया। बूढ़ा आदमी बहुत ही बुरी हालत में था और प्रिंसिया से खाना मांगने लगा ऐसे में पेंसिल ने उसे अपनी कीमती अंगूठी निकाली और उसे कहा कि इसे बेचकर तुम ढ़ेर सारा खाना खरीद सकते हो। बूढ़े आदमी ने प्रिंसिया से पूछा कि तुम कौन हो? ऐसे में प्रिंसिया घबराकर वहां से भाग गई और भागते-भागते सीधे अपने महल में जा पहुची।

महल में पहुंचने के बाद प्रिंसिया सिर्फ यही सोचती रही कि शहर में लोगों की हालत कितनी खराब है। और लोग कितनी बुरी स्थिति में रहते हैं। ऐसी में प्रिंसिया निर्णय करती है कि अब हर रोज शहर की ओर जाएगी और लोगों की मदद करेगी। प्रिंसिया ने ठीक वैसा ही किया अगले दिन हुआ चुपके से फिर से शहर की ओर चल पड़ी। उसने इस बार एक ऐसे परिवार की मदद की जिसके लोग बहुत ही भूखे थे और वह हमेशा परेशान रहते थे। धीरे-धीरे समय निकलता गया और प्रिंसिया लोगों के बीच प्रचलित होने लगी।

लेकिन शहर में अभी तक किसी को यह नहीं पता था कि वह लड़की कौन थी? जो आकर सबकी मदद करती थी और इतना पैसा लोगों में यूं ही दे दिया करती थी। धीरे-धीरे लोगों की हालत सुधर गई और सब खुश रहने लगे। अब ऐसे में राजा की क्रूरता भी बढ़ने लगी थी। लेकिन लोगों ने सोच लिया था कि अब राजा की क्रूरता के सामने वे नहीं झुकेंगे शहर के सारे लोग एकजुट हो गए और सब ने महल की ओर हमला करने का सोचा। वह सब महल की ओर चल पड़े। महल में हमला करते समय महल के राजा बाहर आए और उन्होंने अपनी सेना को लड़ने के लिए कहा। शहर के लोगों और सैनिकों में खूब घमासान लड़ाई हुई। लेकिन शहर के लोग इतने ज्यादा थे कि उनके सामने सैनिक नहीं टिक सके।

अब बारी थी राजा की, सारे लोगों ने राजा को बंदी बना लिया और उन्हें मारने के लिए सबने गुहार लगाई। ऐसे में प्रिंसिया सबके सामने आई और बोली कि रुक जाओ तुम सब ऐसा मत करो वह मेरे पिताजी है।

प्रिंसिया को वहां देख शहर के सारे लोग चौक गए और सब को पता चल गया कि इतने दिनों से जो उनकी मदद कर रही थी वह राजकुमारी थी। राजकुमारी का इतना अच्छा रवैया देखकर लोगों ने उनकी बात मानी और उन्होंने राजा को छोड़ दिया। इन सारी चीजों को देखकर राजा बहुत दुखी हुआ और उसने सबके सामने वचन दिया। कि वह एक अच्छा राजा बनकर सबकी मदद करेगा और सब को खुश रखने की पूरी कोशिश करेगा।

इसके बाद से शहर के लोग खुशी-खुशी रहने लगे और प्रिंसिया राजकुमारी सबकी चहेती बन चुकी थी। शहर का हर एक व्यक्ति राजकुमारी को पसंद करता और सब उसका सम्मान करते।

अगर आपको “New Bedtime Stories of Princess in Hindi” पसंद आया है तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें ।

READ MORE Stories

Lily And The God – Story For Kids’ Bedtime

The Little King – Story For Kids’ Bedtime

Story For Kids’ Bedtime Aladdin And His Magic Lamp Story

Dojo And The 7 Wonders – Story For Kids’ Bedtime

STORIES IN HINDI

10+ Short Story For Kids In Hindi – Bacchon Ki Kahaniyan

ड़ोजो और 7 अजुबें – Story For Kids In Hindi

अलादीन का जादुई चिराग-Story For Kids In Hindi

लिली और भगवान-Story For Kids In Hindi

छोटा राजा -Story For Kids In Hindi

50 thoughts on “New Bedtime Stories of Princess in Hindi”

Leave a Comment