Trojan Horse Story for Kids in Hindi

Trojan Horse Story for Kids in Hindi. हमने बहुत सी कहानियां पढ़ी है जिसमें हमें बहुत सी सिख मिलती है। यह कहानी हमें बताती है की हम किस तरह से हम अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करके किसी भी परिस्थिति का सामना कर सकते है।

Trojan Horse Story for Kids in Hindi
Trojan Horse Story for Kids in Hindi

यह कहानी इतिहास की है। जब ग्रीक सेना ट्रॉय नामक शहर पर कब्ज़ा करना चाहती थी। इसके लिए ग्रीस की सेना दस साल से प्रयत्न कर रही थी। ट्रॉय का शहर ऊंची-ऊंची मजबूत दीवारों से घिरी हुई थी। अंदर आने और बाहर जाने के लिए बड़ा सा दरवाज़ा बनाया गया था। जिसकी निगरानी के लिए हर वक्त पेहरेदार खड़े रहते थे। ट्रॉय शहर का दिवार इतना मजबूत था की दुश्मनो के लिए इसे तोड़ पाना बहुत ही मुश्किल था। ट्रॉय के निवासी इस दिवार के अंदर खुदको सुरक्षित महसूस करते थे।

Read in English – Trojan Horse Story For Kids

ग्रीक सैनिक लम्बे अरसे से इस शहर को हासिल करना चाहते थे। लेकिन इतनी मजबूत दिवार और विशाल दरवाजे से अंदर जाने का कोई भी रास्ता नहीं था। ग्रीक सैनिक हारने वालों में से नहीं थे। सेना के जनरल ओडीसियस ने एक खतरनाक रास्ता निकला। उन्हें एक तरकीब सूझी की वे मिलकर एक बहुत बड़ा लकड़ी का घोडा बनाएँगे। जोकि अंदर से खोखला होगा।

घोडा तैयार हो जाने के बाद ओडीसियस ने अपनी सेना में से 30 सबसे बेहतरीन सैनिकों को चुना और उन्हें लकड़ी के घोड़े के अंदर जाने को कहा। अंदर जाने से पहले ओडीसियस ने सैनिकों को अपनी तरकीब बताई और सबसे धीरज रखने को कहा। क्योकि ओडीसियस जनता था की अब ये जंग धैर्य के साथ ही जीती जा सकती है। बाकी के सैनिक एकजुट होकर ट्रॉय शहर की ओर चल पड़े और अपने साथ उस ट्रोजन हॉर्स को भी ले चले।

ट्रॉय की सेना ग्रीक सैनिको को अपनी ओर आता देख तैयार हो गया। धीरे-धीरे ग्रीक सैनिक दरवाजे की ओर बढ़ते गए और दरवाजे के पास पहुंचकर उन्होंने वह ट्रोजन हॉर्स वही छोड़ दिया। ट्रॉय निवासी अचंभित थे की ग्रीक सैनिक आए और बिना लड़े चले गए। अब सबका ध्यान उस विशाल घोड़े पर था। सबको लगा की ग्रीस उनसे जंग नहीं जीत पाई इसीलिए उन्होंने तौफे में यह विशाल घोडा दिया है। ट्रॉय के लोग उस घोड़े को दरवाज़ा खोलकर शहर के अंदर लेकर आते है।

रात होते ही जब सब ट्रॉय निवासी सुकून की नींद ले रहे होते है तभी घोड़े के अंदर छुपे सैनिक एक एक करके बाहर निकल आते है। सबसे पहले वे शहर का दरवाज़ा खोलते है जिससे की बाकी के सैनिक अंदर आ सके। दरवाज़ा खुलते ही सारे सैनिक शहर के अंदर आ जाते है और फिर वे सब एक साथ ट्रॉय पर धावा बोलते है। फिर इस तरह से ग्रीक सैनिक पुरे ट्रॉय शहर पर कब्ज़ा कर लेती है।

तो यह थी ट्रोजन हॉर्स की कहानी जिससे हमें सिख मिलती है की बुद्धि और धैर्य के साथ कोई भी जंग जीती जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.